पुरे गाँव का एक ही नाम


भारत में वह कोनसा ग्राम है जहा पर लड़का पैदा होने पर लड़के का नाम ज्ञानाप्पा  और लडकी का नाम ज्ञानवी  ही रखा जाता है इस कारण ग्राम में सब लड़के /पुरष /वृद्ध को ज्ञानाप्पा और लड़की /महेला को ज्ञानवी कहते है 

उ:-गुनाली जिला कोपल ,हुबली कर्नाटक और इस ग्राम के बारे में ------------
कर्नाटक के कोपल जिले कागुनाली गांव अपने आप में अनूठा हैं। यहां पर ढाबे, मोची, नाई, बच्चे, घर के मालिक समेत सभी को एक ही नाम से संबोधित किया जाता है। इस कारण स्कूल में बच्चों की उपस्थिति लेना शिक्षक के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द होता है। गुनाली गांव में सभी पुरुषों को ज्ञानाप्पा और महिलाओं को ज्ञानवा कहते हैं। गांव की परंपरा है कि लड़के के पैदा होने पर उसका नाम ज्ञानाप्पा और लड़की का ज्ञानवा रखा जाता है। खास बात यह है कि इस नाम के साथ कोई उपनाम या पदवी नहीं जोड़ी जाती है। इससे इन ग्रामीणों की पहचान पर संकट नहीं आता है। किसी प्रकार के भ्रम को दूर करने के लिए ग्रामीण नाम के आगे डोडा या चिक्का लगाते हैं। परिवार में बड़े को डोडा ज्ञानाप्पा या डोडा ज्ञानवा जबकि छोटों को चिक्का ज्ञानाप्पा या चिक्का ज्ञानवा कहते हैं। 


इस गांव में करीब दो सौ परिवार रहते हैं। जाति, धर्म और नस्ल पर ध्यान दिए बिना सभी का एक ही नाम है। बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं किया जाता है। 

सूचना प्रौद्योगिकी का बढ़ता प्रभाव और नए नामों का प्रचलन भी गुनाली गांव की सदियों पुरानी परंपरा को बदल नहीं पाया है। यहां के निवासी संत ज्ञानेश्वर के नाम पर रखे गए नामों की परंपरा को कायम रखना चाहते हैं। संत ज्ञानेश्वर के बारे में कहा जाता है कि सदियों पहले वे गांव में निवास करते थे। उन्होंने कई चमत्कार दिखाए और गांव को बुराइयों से बचा कर रखा। स्थानीय लोगों का मानना है कि संत के आशीर्वाद से ही वे लोग शांतिपूर्वक और स्वस्थ जीवन व्यतीत कर रहे हैं।